Tehri Garhwalअपराधउत्तराखंड

टिहरी : हत्या का खुलासा, दोस्त ही निकला कातिल, हत्या की वजह देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान…

Listen to this article

 

दिनांक 05.03.2023 को जल पुलिस मुनि की रेती द्वारा थाना मुनि की रेती को सूचना दी गयी कि नीम बीच पर पांडव पत्थर के पास एक व्यक्ति का शव पानी में पडा है जिस पर थाना हाजा से प्रभारी निरीक्षक मुनि की रेती मय पुलिस बल के मौके पर पहुंचे जहां पांडव पत्थर के पास गंगा नदी के किनारे पर एक व्यक्ति का शव पानी में पडा था जिसको पुलिसकर्मियों की सहायता से पानी से निकाला गया जिसके दोनो हाथ व पैर बंधे हुये थे मृतक ने नीली रंग की जीन्स पहनी थी जिसकी उम्र करीब 24 वर्ष प्रतीत हो रही थी। शव का निरीक्षण करने पर शव करीब 01 दिन पुराना प्रतीत हो रहा था। मौके पर मृतक की पेन्ट की जेब से 01 मोबाईल फोन वीवो कम्पनी का बरामद हुआ था जो पानी व रेत भरा होने के कारण बंद हो गया था। मौके पर शव की शिनाख्त कराने के काफी प्रयास किये गये परन्तु मौके पर उक्त शव की शिनाख्त नहीं हो पाई थी शव के सिर के पीछे चोट का निशान था उक्त घटना से उच्चाधिकारीगणों को अवगत कराते हुये पंचायतनामा भरकर आवश्यक कार्यवाही हेतू एम्स अस्पताल भेजा गया। 

मृतक के सिर पर गहरी चोट होने व मृतक के हाथ पैर बंधे होने से मृतक की मृत्यु संदिग्ध प्रतीत होने के कारण घटना की संवेदनशीलता को देखते हुए श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय जनपद टिहरी गढ़वाल श्री नवनीत भुल्लर द्वारा श्रीमान अपर पुलिस अधीक्षक महोदय टिहरी गढवाल श्री बिजेन्द्र दत्त डोभाल, क्षेत्राधिकारी नरेंद्रनगर महोदय को मृतक की तत्काल शिनाख्त करने हेतु निर्देशित किया गया आदेश के अनुपालन मे क्षेत्राधिकारी नरेंद्र नगर महोदय द्वारा स्वयं के निर्देशन एवं प्रभारी निरीक्षक मुनी की रेती के नेतृत्व में मृतक की शिनाख्त हेतु व0उ०नि० मुनिकीरेती सहित सादे व वर्दी में 07 टीमों का गठन कर प्रत्येक टीम को मृतक की शिनाख्त हेतु अलग अलग निम्न कार्य दिया गया ।

पुलिस टीम के कार्य-

  • टीम-1 सीसीटीवी फुटेज चैक करने का कार्य ।
  • टीम- 2 घटनास्थल के आस पास के लोगों से पूछताछ करने का कार्य 
  • टीम-3 मृतक की जेब से मिले मोबाइल फोन व संदिग्ध नंबरो की कॉल डिटेल निकाल कर अवलोकन का कार्य।
  • टीम- 4 मृतक के संबंध मे होटल, ढाबो, घाटो व आश्रमों एवम धर्मशालाओं में मृतक के संबंध में पूछताछ करने का कार्य।
  • टीम-5 ठेली फड व रेडी लगाने वालों से मृतक की जानकारी करने का कार्य ।
  • टीम – 6 डीसीआरबी व एससीआरबी से राज्य व जनपद में गुम हुये व्यक्तियों की सूची प्राप्त कर मृतक के लिये फोटो से मिलान करने का कार्य।
  • टीम-7 बस स्टेशन रेलवे स्टेशन व टैम्पों स्टैण्ड पर मृतक के संबंध मे जानकारी करने का कार्य।
  • टीम – 8 राफ्टिंग एवं कैम्पिंग वालो से मृतक के सम्बन्ध मे जानकारी करने का कार्य । 

प्रत्येक टीम द्वारा मृतक की सिनाख्त हेतु हर सम्भव व भरसक प्रयास करते हुए लगभग 132 सीसीटीवी कैमरें की फुटेज 220 व्यक्तियों से पूछताछ 120 होटल ढाबों में पूछताछ 100 आश्रम व धर्मशालाओं में पूछताछ 500 फड, ठेली, रेडीवालों से पूछताछ, डीसीआरबी व एससीआरबी से 25 गुमसुदा व्यक्तियों की सूची प्राप्त कर मृतक के लिये से मिलान, व ऋषिकेश, हरिद्वार, देहरादून के रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन व टेम्पो स्टैण्ड पर मृतक का फोटो दिखा कर मृतक की शिनाख्त के काफी प्रयास किये अथक प्रयासो के बाद दिनांक 06.03.2023 को थाना पुलिस व एस0ओ0जी0 टीम की मदद से मृतक के मोबाईल फोन में लगे सिम से मृतक के परिजनों की जानकारी की गयी तथा मृतक के परिजनों द्वारा मृतक की फोटो दिखाने पर उक्त मृतक की पहचान अजय शाह पुत्र अशरफी शाह निवासी गली नं0 3 शीशमझाडी थाना मुनि की रेती उम्र 24 वर्ष के रूप में की जिनके द्वारा बताया कि मृतक अजय शाह नशे का आदि था जिस कारण कई कई दिन घर नही आता था व मृतक दिनाँक 03.03.2023 को घर से किसी बात पर लड झगडकर चला गया था और उसके बाद वापस नही आया मृतक की मृत्यु संदिग्ध प्रतीत होने पर मृतक के पिता अशरफी द्वारा एक लिखित तहरीर अपने पुत्र अजय शाह की हत्या के सम्बन्ध में थाना मुनिकीरेती पर दी जिसके आधार पर थाने पर मु0अ0स0 20/23 धारा 302 भादवि बनाम अज्ञात कायम व दर्ज कराया जिसकी विवेचना व0उ०नि० मुनिकीरेती के सुपुर्द की गयी।

 श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक टिहरी गढ़वाल महोदय श्री नवनीत भुल्लर द्वारा श्रीमान अपर पुलिस अधीक्षक महोदय टिहरी गढवाल श्री बिजेन्द्र दत्त डोभाल, क्षेत्राधिकारी नरेंद्र नगर महोदय को अपराध के शीघ्र अनावरण हेतु निर्देशित किया गया जिसके आदेश के अनुपालन में क्षेत्राधिकारी नरेंद्र नगर महोदय द्वारा स्वयं के निर्देशन में प्रभारी निरीक्षक मुनिकीरेती को घटना के अनवारण हेतु आदेशित किया गया आदेश के अनुपालन मैं प्रभारी निरीक्षक मुनिकीरेती द्वारा मृतक की शिनाख्त हेतु पूर्व मैं गठित-08 टीमो को व0उ0नि0 मुनिकीरेती की विवेचना में सहयोग हेतु आदेशित किया गया। विवेचक व गठित टीम द्वारा घटना के तत्काल अनावरण हेतु काफी अथक प्रयास करते हुए 

पुलिस टीम द्वारा किया गया कार्य

  • टीम-1  115 कैमरों की सीसीटीवी की फुटेज चैक करने
  • टीम-2  घटना के सम्बंध में 350 लोगों से पूछताछ ।
  • टीम-3  40 से अधिक संदिग्ध मो0 नंबरो की कॉल डिटेल निकाल कर अवलोकन करने के बाद।
  • टीम 4  मृतक की हत्या के पीछे के कारणों का पता लगाने के लिए मृतक के 100 से अधिक परिचित, दोस्त, रिश्तेदार व परिजनों से पूछताछ करने के बाद।
  • टीम-5  मृतक द्वारा पिछले 1 वर्ष मे नशे का आदि होने के कारण किसी से कोई लड़ाई झगड़े, रंजिश की जानकारी करने के बाद ।

 विवेचक व गठित टीमो के काफी अथक प्रयास के फलस्वरूप दौराने विवेचना करीब 115 सी0सी0टी0वी0 फुटेज व 40 मोबाईल नम्बरो की सीडीआर खंगालने के उपरान्त दिनांक 12.03.2023 को मुखबिर की सूचना पर अभियुक्त अभि0 शंकर गिरी उर्फ संजय कुमार पुत्र कन्हैया गिरी निवासी ग्राम बरोदा थाना गोहाणा जिला सोनीपत हरियाणा हाल निवासी कुटिया नीम बीच घुघतानी तल्ली तपोवन थाना मुनि की रेती टिहरी गढवाल को खारास्रोत पुलिया के पास से गिरफतार किया जिनसे पूछताछ करने पर उनके द्वारा बताया कि मुझे नशे की लत है मैं स्मैक पीता हू इसी कारण मेरी अजय से जान पहचान हो गयी थी वह भी नशे का आदि था हम दोनो रिषिकेश चन्द्रेश्वर नगर से स्मैक लेकर आते थे और मेरी कुटिया के पास घाट पर हम नशा करते थे। दिनांक 04.03.23 को मैने व अजय ने शाम को पहले कुटिया में बैठकर थोडा नशा किया फिर रात होने पर हम दोनो पांडव पत्थर के पास बैठकर नशा करने लगे अजय को ज्यादा नशा हो गया था अजय के पास मौजूद पैसो को देखकर मुझे लालच आ गया था मैने उससे पहले वो पैसे मांगे लेकिन वो मुझे मा बहन की गाली देने लगा जिस पर हमारा आपस में झगडा हो गया और वह बार बार उठकर गाली देते हुये जाने लगा फिर मैने उसे फोन कर बुलाया और उसे फिर से स्मैक पिलाई जब उसे ज्यादा नशा हो गया तो वह और गाली गलौच करते हुये जोर जोर से चिल्लाने लगा तब मैने उसके पीछे से सिर पर वहां पास मे पडे पत्थर से जोर से मारा जिससे वह वही बेहोश होकर गंगा किनारे गिर गया उसके बाद मैने उसकी जेब से उसका सामान जिसमें 500-500 के 09 नोट कुल 4500/- रू0, उसका आधार कार्ड व एक आई फोन निकाल कर उसके हाथ पैर बांध कर उसे वहीं नदी में डाल दिया और वो पत्थर जिससे मैने उसके सिर पर मारा था उसे भी वहीं गंगा जी में फेंक दिया था। ताकि किसी को कुछ पता ना चले। *अभियुक्त की निशानदेही पर मृतक अजय की स्कूटी होन्डा डियो, मृतक का आई फोन व 4500/- रू0 बरामद किये गये*। अभियुक्त को वास्ते रिमाड मा० न्याया० के समक्ष पेश किया जायेगा। अभि0 द्वारा पूछताछ में बताया गया कि वह इससे पूर्व भी थाना मंशा देवी पंचकुला हरियाणा से हत्या व एन0डी0पी0एस0 के मुकदमें में जेल जा चुका है।

क्षेत्राधिकारी नरेंद्र नगर महोदय के निर्देशन व प्रभारी निरीक्षक मुनिकीरेती के नेतृत्व में गठित द्वारा मुकदमा पंजीकृत होने के मात्र 48 घण्टे के अन्दर हत्या का खुलासा करने पर जनता द्वारा पुलिस की भूरी भूरी प्रशंसा की व पुलिस के इस कार्य से आमजन में पुलिस के प्रति विश्वास की भावना में बढ़ौतरी हुयी है। 

नाम पता अभियुक्त-

अभि0 शंकर गिरी उर्फ संजय कुमार पुत्र कन्हैया गिरी निवासी ग्राम बरोदा थाना गोहाणा जिला सोनीपत हरियाणा हाल निवासी कुटिया नीम बीच घुघतानी तल्ली तपोवन थाना मुनि की रेती टिहरी गढवाल

अभियुक्त से बरामद सामान-

  • 1 मृतक की स्कूटी होन्डा डियो कीमत एक लाख दस हजार रूपये
  • 2 मृतक का आई फोन एप्पल कीमत 40 हजार रूपये
  • 3 मृतक के 4500/- रू0 नकद।

पुलिस टीम

  •  श्री आरके चमोली क्षेत्राधिकारी नरेंद्र नगर।
  •  निरीक्षक रितेश साह प्रभारी निरीक्षक मुनी की रेती।
  •  वरिष्ठ उ0नि0 राजेश बिष्ट।
  •  उप नि0 मनीष कुमार प्रभारी एस0ओ0जी0 टेहरी गढवाल।
  • उप नि0 रमेश कुमार सैनी मुनी की रेती।
  •  उप नि0 विधादत्त जोशी मुनी की रेती
  •  उप नि0 आशीष शर्मा चैकी प्रभारी तपोवन
  •  उप नि0 प्रदीप रावत चैकी प्रभारी शिवपुरी
  •  उप नि0 नवल किशोर गुप्ता चैकी प्रभारी भद्रकाली। 
  •  उप नि0 सुनील पंत चैकी प्रभारी ढालवाला।
  •  0कानि0 धर्मेन्द्र, का0 अजयराज, है0कानि0 विपिन सैनी, है0कानि0 कुलदीप, का0 शषांक तिवारी, का0 पंकज रावत, कां0 नजाकत एवं का0 अरविन्द (एस0ओ0जी0)।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button