Tehri Garhwal

टिहरी : 2024-25 के लिए 95 करोड़ 22 लाख 90 हजार का जिला सेक्टर योजना बजट पास, मंत्री ने की दुर्घटना पीड़ितों के परिजनों से मुलाकात

टिहरी : 2024-25 के लिए 95 करोड़ 22 लाख 90 हजार का जिला सेक्टर योजना बजट पास, मंत्री ने की दुर्घटना पीड़ितों के परिजनों से मुलाकात

नई टिहरी, बुधवार: प्रदेश के वित्त, शहरी विकास एवं आवास, विधायी एवं संसदीय कार्य, पुनर्गठन एवं जनगणना मंत्री प्रेम चन्द अग्रवाल की अध्यक्षता में बुधवार को विकास भवन सभागार, नई टिहरी में आयोजित जिला योजना समिति की बैठक में जनपद टिहरी गढ़वाल के लिए वर्ष 2024-25 हेतु 95 करोड़ 22 लाख 90 हजार रुपये का जिला सेक्टर योजना बजट स्वीकृत किया गया। बैठक में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित द्वारा प्रस्तुत योजना का सर्वसम्मति से अनुमोदन किया गया।

**विभिन्न विभागों को आवंटित बजट:**

– **जल संस्थान:** 1494.65 लाख

– **कृषि विभाग:** 600 लाख

– **उद्यान विभाग:** 497.50 लाख

– **पशुपालन:** 500 लाख

– **पंचायती राज:** 550 लाख

– **राजकीय सिंचाई:** 500 लाख

– **लघु सिंचाई:** 382 लाख

– **लोक निर्माण विभाग:** 1300 लाख

– **पर्यटन:** 375 लाख

– **प्राथमिक शिक्षा:** 781 लाख

– **माध्यमिक शिक्षा:** 410 लाख

प्रभारी मंत्री प्रेम चन्द अग्रवाल ने बैठक के दौरान सभी संबंधित अधिकारियों को योजनाओं के प्रस्तावों को जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय कर संशोधित करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि पिछले वर्ष उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विभागों का बजट बढ़ाया गया है, जबकि धीमी प्रगति वाले विभागों का बजट कम किया गया है। 

**आपदा प्रबंधन और मानसून की तैयारी:**

मंत्री प्रेम चन्द अग्रवाल ने मानसून के दृष्टिगत संभावित आपदाओं के लिए तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने सुनिश्चित किया कि जेसीबी और एम्बुलेंस हमेशा क्रियाशील स्थिति में रहें, और सभी अधिकारी 24 घंटे अपने मोबाइल को ऑन रखें। 

**पेयजल और उद्यान विभाग पर विशेष जोर:**

मंत्री ने पेयजल विभाग को निर्देश दिया कि पीटीसी कर्मियों को समय पर वेतन का भुगतान किया जाए। उद्यान अधिकारी को निर्देश दिया गया कि एक बार योजना से लाभान्वित हुए व्यक्ति को पुनः लाभ न देकर किसी अन्य पात्र व्यक्ति को भी लाभान्वित किया जाए।

**बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय की जयंती पर श्रद्धांजलि:**

बैठक के बाद मंत्री प्रेम चन्द अग्रवाल ने टीएचडीसी गेस्ट हाउस नई टिहरी में बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय की जयंती के अवसर पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी। बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय को राष्ट्रीय गीत ‘‘वंदे मातरम‘‘ लिखने के लिए जाना जाता है।

दुर्घटना पीड़ितों के परिजनों से मुलाकात:

मंत्री प्रेम चन्द अग्रवाल ने 24 जून को बौराड़ी नई टिहरी में हुई दुर्घटना के मृतकों के परिजनों से मिलकर शोक संवेदना व्यक्त की और दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना की। उन्होंने जिलाधिकारी को दुर्घटना की गंभीरता से जांच करने और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। 

इस महत्वपूर्ण बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण, विधायक किशोर उपाध्याय, विनोद कंडारी, प्रीतम सिंह पंवार, शक्तिलाल शाह, विक्रम सिंह नेगी, सीडीओ अभिषेक त्रिपाठी, डीएफओ पुनीत तोमर, भाजपा जिलाध्यक्ष राजेश नोटियाल, ब्लॉक प्रमुख और अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button