उत्तराखंडसामाजिक

देहरादून : पासपोर्ट कार्यालय की नई पहल, मोबाइल वैन सेवा बनेगी दूरदराज के लोगों के लिए वरदान

देहरादून : पासपोर्ट कार्यालय की नई पहल, मोबाइल वैन सेवा बनेगी दूरदराज के लोगों के लिए वरदान

उत्तराखंड के दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया अब और भी आसान हो गई है। क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय देहरादून ने विदेश मंत्रालय की अभिनव पहल के तहत मोबाइल वैन सेवा की शुरुआत की है। इस सेवा का औपचारिक उद्घाटन शनिवार को क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी विजय शंकर पांडे द्वारा किया गया।

मोबाइल वैन सेवा 30 सितंबर से ट्रायल फेज में प्रतिदिन 5 अप्वॉइंटमेंट के साथ शुरू की जा रही है। यह वैन बायोमेट्रिक्स कैप्चरिंग डिवाइस से सुसज्जित है, जिससे पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया को और भी सरल बनाया गया है। ट्रायल फेज के बाद वैन को बाहरी और दूरदराज के क्षेत्रों में भी भेजा जाएगा और प्रतिदिन 50 अप्वॉइंटमेंट बुक किए जाएंगे।

घर के दरवाजे तक पासपोर्ट सेवा अब लोगों को पासपोर्ट सेवा केंद्र में लंबी कतारों में खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मोबाइल वैन सेवा पासपोर्ट अपॉइंटमेंट्स को घर के दरवाजे तक लाने का काम करेगी। आवेदक इस सेवा का लाभ लेने के लिए पासपोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर जाकर अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। इस सेवा के लिए किसी भी तरह का अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा।

संस्थानों और प्रतिष्ठानों के लिए विशेष राहत यदि किसी संस्थान या प्रतिष्ठान में एक साथ कई लोग पासपोर्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो यह वैन सेवा उनके लिए बेहद कारगर साबित होगी। मोबाइल वैन सीधे इन संस्थानों पर जाकर बायोमेट्रिक्स और दस्तावेज प्रक्रिया को पूरा करेगी, जिससे आवेदकों को पासपोर्ट सेवा केंद्र आने की आवश्यकता नहीं होगी।

बढ़ते अपॉइंटमेंट समय में मिलेगी राहत फिलहाल, देहरादून के पासपोर्ट सेवा केंद्र में सामान्य अपॉइंटमेंट मिलने में करीब 30 दिनों का समय लग रहा है, जिससे कई आवेदकों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। मोबाइल वैन सेवा इस समस्या का समाधान बन सकती है और लोगों को जल्दी अपॉइंटमेंट प्राप्त करने में मदद कर सकती है।

इस पहल से उत्तराखंड के नागरिकों को पासपोर्ट से जुड़ी सेवाओं के लिए बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी विजय शंकर पांडे ने कहा कि यह सेवा राज्य के नागरिकों के लिए एक वरदान साबित होगी और आने वाले समय में इसे और भी अधिक क्षेत्रों में विस्तारित किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button