Tehri Garhwalशिक्षा

टिहरी : राजकीय महाविद्यालय कमांद में राष्ट्रीय सेवा योजना स्थापना दिवस पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन

टिहरी : राजकीय महाविद्यालय कमांद में राष्ट्रीय सेवा योजना स्थापना दिवस पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन

राजकीय महाविद्यालय कमांद में राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में एक दिवसीय शिविर का आयोजन बड़े उत्साह और धूमधाम के साथ किया गया। कार्यक्रम का नेतृत्व महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. गौरी सेवक के मार्गदर्शन में हुआ। इस अवसर पर महाविद्यालय के स्वयंसेवियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए, जो सभी के आकर्षण का केंद्र रहे।

स्वच्छता पखवाड़ा (17 सितंबर से 2 अक्टूबर) के अंतर्गत आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और महाविद्यालय परिसर में श्रमदान कर स्वच्छता का संदेश दिया। प्राचार्य डॉ. गौरी सेवक ने NSS की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए स्वयंसेवियों को राष्ट्र सेवा के प्रति समर्पित रहने की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा, “राष्ट्र सेवा हर नागरिक का कर्तव्य है और NSS इसके लिए युवाओं को एक सशक्त मंच प्रदान करता है। हमें अपने राष्ट्र के प्रति समर्पण भाव से काम करना चाहिए।”

कार्यक्रम अधिकारी डॉ. प्रवीन ने NSS की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि से स्वयंसेवियों को अवगत कराया और बताया कि किस प्रकार यह योजना युवाओं में सेवा भाव और नेतृत्व क्षमता का विकास करती है।

कार्यक्रम का समापन NSS के लक्ष्य गीत के साथ हुआ, जिसमें महाविद्यालय के शिक्षक डॉ. राकेश मोहन, डॉ. दीपक राणा, डॉ. शीशपाल सिंह, सोहन सिंह, श्रीमती प्रभा देवी, दिनेश लाल और अंकित सहित अन्य कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

इस सफल आयोजन ने महाविद्यालय के विद्यार्थियों में देश सेवा और समाज कल्याण के प्रति एक नया उत्साह भर दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button