Tehri Garhwalउत्तराखंडशिक्षा

टिहरी : श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय में मनाया गया सुमन दिवस

टिहरी : श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय में मनाया गया सुमन दिवस

श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के विक्टोरिया क्राॅस शहीद गबर सिंह नेगी मैमोरियल हाॅल में आज सुमन दिवस बड़े उत्साह और श्रद्धा के साथ मनाया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एन.के. जोशी ने श्रीदेव सुमन जी के अद्वितीय बलिदान और सामाजिक योगदान पर प्रकाश डाला। 

प्रो. जोशी ने अपने सम्बोधन में कहा, “हिमालयी क्षेत्र में जन्मे महापुरुषों ने हमेशा से ही विश्व को नई दिशा दी है। श्रीदेव सुमन जी ने सामाजिक उत्थान और जनमानस की समस्याओं को दूर करने के लिए राजशाही के विरूद्ध सत्याग्रह किया। उनके बलिदान को भुलाया नहीं जा सकता।” उन्होंने छात्रों को महापुरुषों के आदर्शों पर चलने और उनके सिद्धांतों को अपने जीवन में अपनाने की प्रेरणा दी।

कुलसचिव श्री दिनेश चन्द्रा ने भी इस अवसर पर श्रीदेव सुमन जी के जीवन और सिद्धांतों के बारे में बताया। उन्होंने कहा, “श्रीदेव सुमन जी ने अपने विचारों और सिद्धांतों के साथ कभी समझौता नहीं किया और राजशाही के खिलाफ दृढ़ता से खड़े रहे।”

कार्यक्रम की शुरुआत विश्वविद्यालय प्रांगण में सुमन जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण से हुई। इसके पश्चात, विक्टोरिया क्राॅस शहीद गबर सिंह नेगी मैमोरियल हाॅल में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। बी.सी.ए. के छात्र-छात्राओं द्वारा सुमन जी की जीवनी पर आधारित प्रस्तुतियाँ दी गईं, जिसमें विधि रावत, राहुल सेमवाल, और आंचल डबराल ने विशेष रूप से भाग लिया। 

मंच का संचालन सहायक परीक्षा नियंत्रक डॉ. हेमन्त बिष्ट द्वारा किया गया। इस अवसर पर उप कुलसचिव प्रो. राकेश कुमार जोशी, सहायक परीक्षा नियंत्रक डॉ. बी.एल. आर्य, सहायक कुलसचिव श्री प्रमोद बैंजवाल, प्र. निजी सचिव कुलपति वरुण डोभाल, और अन्य अधिकारी एवं कार्मिक भी उपस्थित रहे।

सुमन दिवस के इस आयोजन ने छात्रों और कर्मचारियों को श्रीदेव सुमन जी के आदर्शों और बलिदान से प्रेरणा लेने का अवसर प्रदान किया। सभी ने मिलकर श्रीदेव सुमन जी को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके सिद्धांतों को आत्मसात करने का संकल्प लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button