Tehri Garhwalउत्तराखंडशिक्षा

श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय ने गांधी जयंती एवं शास्त्री जयन्ती के उपलक्ष्य में किया ध्वजारोहण अधिकारी कर्मचारियों सहित छात्र-छात्राएं रहे उपस्थित

श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय ने गांधी जयंती एवं शास्त्री जयन्ती के उपलक्ष्य में किया ध्वजारोहण अधिकारी कर्मचारियों सहित छात्र-छात्राएं रहे उपस्थित

श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय द्वारा विश्वविद्यालय मुख्यालय में 154 वीं गांधी जयंती एवं 119 वीं लाल बहादुर शास्त्री जयन्ती के उपलक्ष्य में ध्वजारोहण किया गया। जिसमें विश्वविद्यालय के अधिकारीगण, कर्मचारीगण तथा विश्वविद्यालय मुख्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

प्रो0 श्रीवास्वत द्वारा कार्यक्रम में महात्मा गांधी जी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के जीवन वृत्त पर विस्तृत रूप से प्रकाश डालते हुये, उनके जीवन संघर्ष, उनकी देश सेवा और उनके जीवन मूल्यों से सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को अवगत कराया गया। प्रो श्रीवास्वत द्वारा गांधी जी के जीवन काल में घटित अनेकानेक परिस्थितियों तथा उनके द्वारा किये गये आन्दोलन तथा उनके कथनों के बारे में बताया और उन्होने कहा कि स्वयं को खोजने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप स्वयं को दुसरांे की सेवा में समर्पित कर दें। प्रो0 श्रीवास्वत ने बताया कि 2 अक्टूबर हर भारतीय के लिए एक अति विशिष्ट तारीख है आज अपनी विराट संकल्प-शक्ति द्वारा स्वदेशी और स्वराज जैसी सुंदर संकल्पनाओं को साकार करने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी की जयंती है तथा इस दिवस को मॉं भारती के लाड़ले पुत्र व पूर्व प्रधानमंत्री पंडित लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती होने का भी गौरव प्राप्त है। पराधीन भारत के दौरान समूचे देश की राजनीतिक चेतना को अपनी तपस्या जैसी जीवन-शैली से चमत्कृत करने वाले पूज्य बापू तथा स्वतंत्र भारत के स्वाभिमान को विश्व पटल पर विराट रूप में लानेे वाले शास्त्री जी, दोनों का ही जीवन-संदेश इस युग के लिए एक बेहद आवश्यक आदर्श है। 

प्रो0 श्रीवास्वत ने कहा कि अब हमें देश को कमजोर करने वाली शक्तियों से सावधान रहना चाहिए और राष्ट्रीय अस्मिता की रक्षा करना ही हमारा पुनीत कर्तव्य होना चाहिए – आज हम सभी ऐसा ही संकल्प लेते हैं। 

इस कार्यक्रम के अवसर पर प्र0 निजी सचिव कुलपति वरूण डोभाल, कुशला उनियाल, मुकेश बिष्ट, जितेन्द्र रावत, मनोज कुमार, राहुल सजवाण रीता जोशी, पूनम रावत, अखिलेश रावत, मनमोहन पुण्डीर, बृृजमोहन कठैत, विनादे पाण्डे, मुकेश पैन्यूली, विजय लाल, आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button